A2Z सभी खबर सभी जिले कीLok Sabha Chunav 2024Uncategorizedअन्य खबरेअलीगढ़
Trending

प्रकृति के प्रति किया जागरूक-शिवानी जैन एडवोकेट 

शिवानी जैन एडवोकेट की रिपोर्ट

प्रकृति के प्रति किया जागरूक-शिवानी जैन एडवोकेट

 

ऑल ह्यूमन सेव एंड फॉरेंसिक फाउंडेशन डिस्टिक वूमेन चीफ शिवानी जैन एडवोकेट ने कहा कि प्रकृति को प्रदूषण से बचाने के लिए पर्यावरण दिवस को मनाया जाता है। इस दिन लोगों को प्रकृति के प्रति जागरूक किया जाता है और प्रदूषित होने से बचाने के लिए प्रेरित किया जाता है।

थिंक मानवाधिकार संगठन एडवाइजरी बोर्ड मेंबर डॉ कंचन जैन ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस सकारात्मक बदलाव को प्रेरित करने के लिए एक वैश्विक मंच है। संयुक्त राष्ट्र के इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस में 150 से अधिक देशों के लोग भाग लेते हैं, जो पर्यावरण संबंधी कार्यवाही और सरकारों, व्यवसायों और व्यक्तियों की शक्ति का उत्सव मनाता है ताकि अधिक टिकाऊ दुनिया बनाई जा सके।

मां सरस्वती शिक्षा समिति के प्रबंधक डॉ एच सी विपिन कुमार जैन, संरक्षक आलोक मित्तल एडवोकेट, ज्ञानेंद्र चौधरी एडवोकेट, डॉ आरके शर्मा, निदेशक डॉक्टर नरेंद्र, शार्क फाउंडेशन की तहसील प्रभारी डॉ एच सी अंजू लता जैन, बीना एडवोकेट, डॉ अनीता चौहान आदि ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस हमारे समय की गंभीर पर्यावरणीय चुनौतियों पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करता है। संयुक्त राष्ट्र का यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर्यावरण जागरूकता के लिए सबसे बड़ा वैश्विक मंच बन गया है, जिसमें दुनिया भर के लाखों लोग ग्रह की रक्षा के लिए शामिल होते हैं।

पर्यावरण दिवस 2024 का थीम है “पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली”। हमारे पारिस्थितिकी तंत्र – जंगल, आर्द्रभूमि, महासागर – जीवन के लिए अधिक महत्वपूर्ण हैं, फिर भी वे मानवीय गतिविधियों के कारण भारी दबाव का सामना करते हैं। पारिस्थितिकी तंत्र को बहाल करने का मतलब पेड़ लगाने से कहीं अधिक है; इसमें जीवन को बनाए रखने वाली प्राकृतिक प्रक्रियाओं और संबंधों को पुनर्जीवित करना शामिल है।

आइए हम सभी मिलकर वैश्विक सुधार की सफलताओं का उत्सव मनाएं और अपने प्रयासों को तेज करने के लिए प्रतिबद्ध हों। हम मिलकर एक सामंजस्यपूर्ण भविष्य का निर्माण कर सकते हैं जहां मानव और प्रकृति फल-फूल सकें।

शिवानी जैन एडवोकेट

डिस्ट्रिक्ट वूमेन चीफ

Vande Bharat Live Tv News
Back to top button
error: Content is protected !!